2021 में मजबूत होगी बुनियाद:बिल्डिंग मैटेरियल कंपनियों के कारोबार में होगी तेज रिकवरी, सीमेंट कंपनियों में बनी रहेगी मजबूती

  • रिनोवेशन का काम बढ़ने , रियल एस्टेट की सेकेंडरी सेल ज्यादा होने से बिल्डिंग मैटेरियल कंपनियों को होगा फायदा
  • सीमेंट कंपनियों को गांवों और कस्बों के अलावा सरकारी इंफ्रस्ट्रक्चर प्रोजेक्ट्स की तरफ से निकलने वाली मांग का लाभ

बिल्डिंग मैटेरियल और सीमेंट कंपनियों के बिजनेस में अगले साल तेज रिकवरी हो सकती है। इस साल का बेस कम होने, रिनोवेशन और मरम्मत वाले काम बढ़ने और कोविड-19 के बाद रियल एस्टेट की सेकेंडरी सेल में बढ़ोतरी होने से कैलेंडर ईयर 2021 में बिल्डिंग मैटेरियल के वॉल्यूम और सेल्स में इजाफा होगा। जहां तक सीमेंट सेक्टर की बात है तो इसको नए फाइनेंशियल ईयर में गांवों और कस्बों के अलावा सरकारी इंफ्रस्ट्रक्चर प्रोजेक्ट्स की तरफ से निकलने वाली मांग का फायदा होगा।

प्लंबिंग पाइप सेगमेंट में तेजी से होने वाले कंसॉलिडेशन का सपोर्ट मिलेगा

ICICI सिक्योरिटीज के मुताबिक, ब्रांडेड कैटेगरी के बिल्डिंग मैटेरियल बनाने वाली कंपनियों की ग्रोथ को कोविड-19 के बाद प्लंबिंग पाइप सेगमेंट में तेजी से होने वाले कंसॉलिडेशन का सपोर्ट मिलेगा। इसको मॉड्यूलर फर्निचर के एक्सपोर्ट में बढ़ोतरी होने और मैन्युफैक्चरिंग हब के तौर पर चीन की जगह लेने की बढ़ी संभावना का भी फायदा मिलेगा। गुजरात के मोर्बी के टाइल मेकर्स की तरफ से कोविड-19 के बाद एक्सपोर्ट को बढ़ावा दिए जाने से मार्केट शेयर में बढ़ोतरी का भी लाभ मिलेगा।

प्लंबिंग पाइप, टाइल, मॉड्यूलर फर्निचर कंपनियों का परफॉर्मेंस बेहतर रहेगा

कैलेंडर ईयर 2021 में ब्रांडेड प्लंबिंग पाइप, टाइल और मॉड्यूलर फर्निचर कंपनियों का परफॉर्मेंस बेहतर रह सकता है। ICICI सिक्योरिटीज के मुताबिक, वॉल्यूम ग्रोथ में रिकवरी के हिसाब से बिल्डिंग मैटेरियल कैटेगरी में इन तीनों सेगमेंट की स्थिति बेहतर रह सकती है। एडहेसिव और कंस्ट्रक्शन केमिकल, प्लाईवुड और लैमिनेट में रिकवरी सैनेटरीवेयर के मुकाबले ज्यादा होगी, क्योंकि सैनेटरीवेयर को ज्यादा ग्रोथ पर्सेंटेज आमतौर पर नई कंस्ट्रक्शन एक्टिविटी से हासिल होती है और इसकी रिकवरी में वक्त लग सकता है।

कजारिया सेरामिक, सुप्रीम इंडस्ट्रीज, सेंचुरी प्लाईवुड, पिडिलाइट बेहतर

ICICI सिक्योरिटीज के मुताबिक बिल्डिंग मैटेरियल कैटेगरी की कंपनियों के शेयरों में सेरामिक सेगमेंट की कजारिया सेरामिक और सोमानी सेरामिक का परफॉर्मेंस बेहतर रह सकता है। प्लंबिंग पाइप सेगमेंट में सुप्रीम इंडस्ट्रीज, एस्ट्रल पॉली टेक्नीक और प्रिंस पाइप एंड फिटिंग्स के शेयर शानदार रिटर्न दे सकते हैं। सैनेटरी वेयर में सेरा सैनेटरीवेयर, वुड पैनल में सेंचुरी प्लाईवुड और एडहेसिव और कंस्ट्रक्शन केमिकल में पिडिलाइट इंडस्ट्रीज पर दाव लगाया जा सकता है।

वेस्ट बंगाल, उत्तर प्रदेश और तमिलनाडु में होने वाले चुनावों का भी फायदा

जहां तक सीमेंट सेक्टर की बात है तो पूर्वी, मध्य और दक्षिण भारत में उसकी डिमांड और प्राइस दोनों में बढ़ोतरी हो सकती है। वेस्ट बंगाल, उत्तर प्रदेश और तमिलनाडु में होने वाले चुनावों का भी फायदा सेक्टर को मिल सकता है। नए फाइनेंशियल ईयर में सीमेंट कंपनियों को उत्तर और मध्य भारत में यूटिलाइजेशन और कंसॉलिडेशन से भाव बढ़ने का लाभ मिल सकता है। लेकिन पूर्वी भारत में कंपनियों के बीच मार्केट शेयर की लड़ाई से सीमेंट का भाव कम रह सकता है। दक्षिण भारत में सीमेंट का भाव इस फाइनेंशियल ईयर में अब तक 10 पर्सेंट चढ़ चुका है इसलिए वहां उतार-चढ़ाव बना रह सकता है।

अंबुजा, ACC, अल्ट्राटेक, श्री सीमेंट, जेके सीमेंट, रामको सीमेंट हैं दमदार

अगर सीमेंट सेक्टर की कंपनियों के शेयरों की बात करें तो कोविड-19 के चलते इंडेक्स की तरह उन पर भी पूरे मार्च और अप्रैल की शुरुआत में बड़ा दबाव रहा था। उसके बाद सीमेंट की मांग और दाम में आई तेज उछाल से शेयरों का भाव भी तेजी से चढ़ा और उनका परफॉर्मेंस इंडेक्स से बेहतर रहा। रिटर्न के मोर्चे पर पिछले एक साल में अंबुजा सीमेंट ने 26 पर्सेंट, एसीसी ने 12 पर्सेंट, अल्ट्राटेक ने 24 पर्सेंट, श्री सीमेंट ने 20 पर्सेंट, जेके सीमेंट ने 77 पर्सेंट और रामको सीमेंट 11 पर्सेंट का रिटर्न दिया है। ICICI सिक्योरिटीज का अनुमान है कि इन सीमेंट शेयरों का स्ट्रॉन्ग परफॉर्मेंस नए साल में बरकरार रह सकता है।

article source

https://www.bhaskar.com/business/news/business-and-shares-of-building-material-and-cement-companies-will-get-faster-recovery-in-2021-128015204.html?ref=inbound_More_News